विश्‍व पर्यावरण दिवस_1

Narendra Modi speech on World Environmental Day :: प्रधानमंत्री _ विश्‍व पर्यावरण दिवस

प्रधानमंत्री ने विश्‍व पर्यावरण दिवस पर शुभकामनाएं दीं, धरती मां को स्‍वच्‍छ और हरित बनाने के लिए लोगों की भागीदारी बढ़ाने का आह्वान किया |

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दीं और पर्यावरण संरक्षण के संबंध में अपने विचार प्रकट करते हुए उन्‍होंने धरती को हरा भरा बनाने की जरूरत पर बल दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व पर्यावरण दिवस हमें धरती मां के लिए समर्पित होने और पर्यावरण संरक्षण तथा इसे अधिक स्‍वच्‍छ और हरित बनाने की हमारी जिम्‍मेदारी की याद दिलाता है। पर्यावरण के साथ पूरी तरह साहचर्य में जीवन को प्रोत्‍साहित करने वाली हमारी संस्‍कृति का स्‍वागत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि हमें इस तरह की संस्‍कृति का हिस्‍सा बनने का सौभाग्‍य प्राप्‍त हुआ है। उन्‍होंने हर व्‍यक्ति से एक ट्रस्‍टी के रूप में कार्य करने का आह्वान किया, जिससे हम न सिर्फ मौजूदा विकास के लिए प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कर सकेंगे बल्कि आगामी पीढि़यों के लिए खुशहाली सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छ और हरित धरती के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ लोगों की भागीदारी की जरूरत पर भी बल दिया। उन्‍होंने लोगों से यह सुनिश्चित करने की अपील भी की कि दैनिक जीवन में उनका प्रत्‍येक कदम प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर केंद्रित होना चाहिए।